8 incredible benefits turmeric milk

 हल्दी दूध पीने के 8 अविश्वसनीय लाभ :

8 incredible benefits of turmeric milk

हल्दी दूध पीने के अविश्वसनीय लाभ हैं ,आप भी रोजाना इसका प्रयोग करें :-

जब आप रोज़ हल्दी वाला दूध पीतें है तो आप के शरीर में कुछ अविश्ववाशानिये चीज़ होने लगता है। यह इतना गुणकारी है कि इसको गोल्डन दूध भी कहा जाता है। जीवन-कल्याण के लिए जो भी पोषक तत्वों कि आवश्यकता होती है वो सभी चीजें दूध में पाई जातीं हैं - जैसे कि कैल्शियम,फोस्फोरस , जरुरी प्रोटीन ,नियासीन और पोटैसियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जातें हैं इसमें पाया जाने वाला नियासीन नमक पोषक तत्व ह्रदय के लिए और digestive system को ठीक रखने के लिए अति अवश्यक होता है

     हल्दी एक सुनहरे रंग का मसाला है जो खाने के काम आता है लेकिन इसमें औशाधिये गुण जादा मौजूद है । इस वज़ह से इसको सर्वोत्तम मसाला भी कहा जाता है। हल्दी पर हजारों बार रिसर्च हुए हैं और हर बार इसमें नए औषधीये गुण पाए गए-जैसे कि इसमें anti-inflammatory गुण, antioxidant और Anti-cancer वाले गुण होते हैं । दूध में सूखे हल्दी के पाउडर भी मिला सकतें हैं और कच्छा और ताज़ा हल्दी को पीस कर भी दूध में मिलाया जा सकता है।

भारत में पारंपरिक तौर से हल्दी वाले दूध का प्रयोग जेनेरल हेल्थ के लिए किया जाता है। यह एक ऐसा पेय है जिसको आसानी से घर पर बनाया जा सकता है । आज हम आपको बताएँगे हल्दी दूध के वे फायेदे जो शायद आप नहीं जानतें होंगे।

1.हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है—

Turmeric milk helps build immunity

आज के इस कोरोना काल में सभी अपने-अपने शरीर में  इम्कोयुनिटी  बढ़ाने का प्रयास कर रहें हैं । तो आपके लिए एक आसान-सा मेरा सुझाव है कि आप रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध लेना शुरू करें । आपका इम्युनिटी पॉवर काफ़ी मज़बूत हो जायेगा और मौसम के बदलाव से होने वाला कोल्ड और फ्लू से भी आप और आपके बच्चे बचे रहेंगे। अगर आपको बार-बार इन्फेक्शन से होने वाला बिमारी होता है तो प्रति दिन हल्दी-दूध लेने का आदत डाल लें, लेकिन कोशिश करें कि सबेरे में खाली पेट लें, अच्छा रहेगा। या फिर अपने सुविधा के अनुसार रात्रि में भी ले सकतें हैं ।

2. पाचन समस्याओं के लिए अच्छा है-

Good For Digestive Problems

हल्दी दूध रोजाना प्रयोग करने से पाचन क्रिया काफ़ी मज़बूत हो जाता है।कच्छा हल्दी जब हमारे आँतों से होकर गुजरता है तो आंत को सफ़ाई करता हुआ गुजरता है जिसके कारण कब्ज़ में भी आराम हो जाता है और भूख को भी बढ़ाता है।अगर आँतों में किसी प्रकार का सुजन वगैरह है तो उसको भी ठीक कर देता है। कभी-कभी खान-पान में गरबरी के कारण आँतों में हानिकारक परजीवी कीड़े हो जातें हैं, तो हल्दी-दूध के सेवन से हानिकारक परजीवी कीड़े मर कर बहार आ जातें हैं ।

3.यह एक लीवर टॉनिक है

It is a liver tonic-

अगर आपको फैटी-लीवर है तो हल्दी-दूध आपके लिए काफ़ी फायेदेमंद है । हमारे शरीर का लीवर एक ऐसा अंग है जिसमें हमेशा रासायनिक प्रक्रिया होता रहता है।और आज कल हमारा खान-पान काफ़ी ख़राब हो चूका है।अगर कोई फूंक-फूंक कर भी खाय पिए तो भी हानिकारक तत्व आपके शरीर के अन्दर चले जातें हैं और आपके लीवर के वातावरण को ख़राब कर देता है जिसके कारण हमारा लीवर ख़राब होने लगता है।और जब आप हल्दी-दूध लेना शुरू करते हैं तो आपके लीवर detoxify होने लगता है ।

4. स्किन को साफ़ करता है-

clarifies the skin-

हल्दी का प्रयोग बहार से भी फायदेमंद होता है । भारतीय हिन्दू रीति-रिवाजों में, शादी से कुछ दिन पूर्व सही उबटन का प्रयोग दूल्हा और दुल्हन के चहरे पर किये जाता है-ऐसा इस लिए किया जाता है कि वे सुन्दर दिखें ।

उबटन लगाने ले चहरे का दाग धब्बा मिट जाता है, मुहांसा चला जाता है जिसके कारण आपका चेहरा दमकने लगता है।

और अगर आप को लगता है कि आप समय से पहले बूढ़े लग रहें है या आपका उम्र बास्तविक उम्र से ज़्यादा लगाने लगा है तो आप अपने चहरे पर उबटन लगाना शुरू कर दें ।अगर आप जानना चाहते हैं कि

उबटन कैसे बनाया जाता है तो नीचे comment करे । हम उबटन बनाने और लगाने कि-कि पूरी बिधि बताएँगे।

5.सरदर्द के लाभकारी-

it's  good in headache

गुनगुना हल्दी दूध का एक गिलास आपके सर दर्द को कम कर सकता है। अगर आपको साइनस है और नाक बंद रहता है तो हल्दी दूध आपको पीना चाहिए ।क्योकि जब आप हल्दी दूध पीतें हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक हो जाता है, परिणाम स्वरुप आपका सरदर्द गायब हो हटा है। माइग्रेन से परेशान ब्यक्ति को हल्दी दूध का सेवन रोजाना करना चाहिए.

6.औरतों में पीरियड के समय

helps in Women Menstruation Problem

खास कर हार्मोनल गड़बड़ी के कारण औरतों में पीरियड के समय अक्सर दर्द कि समस्या होती है, उस स्थिति में रेगुलर सात दिन हल्दी वाला दूध का सेवन करना चाहिए, इससे काफ़ी फायेदा होता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं को हल्दी-दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

7.कैंसर बिरोधी गुण 

 It has anti-cancer properties-

हल्दी में पाया जाने वाला curcunin कैंसर वाले कोशिकाओं को मरता है इस प्रकार आपको कैंसर होने से भी हल्दी-दूध बचाता है। रेगुलर हल्दी-दूध का सेवन करने से कैंसर होने के खतरे से बचा जा सकता है।

8. अनिद्रा कि समस्या में लाभकारी 

 it's a good sleep aid

रात्रि के समय गुनगुना हल्दी-दूध पीने से अनिद्रा कि समस्या भी ख़त्म हो जाती है। क्योंकि दूध में एमिनो एसिड और tryptophan पाया जाता है जो मस्तिस्क में serotonin लेवल को बढ़ाता है इस रासायनिक प्रक्रिया के फलस्वरूप हमारा मस्तिस्क शांत हो जाता है जिसके कारण अच्छी नींद आती है।

 इसे भी पढ़ें :-

पारंपरिक औषधीय पौधा- गुलर 

Previous
Next Post »