Foods That Can Stop Hair Loss

ऐसे खाद्य पदार्थ जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं

Foods That Can Stop Hair Loss

DHT सीधे तौर पर बालों के झड़ने का कारण नहीं बनता है यह बालों को लगातार कमजोर करता जाता है जिसके परीणाम स्वरुप आख़िर में बाल झड जातें हैं।क्या कोई खाद्य पदार्थ हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए खा सकते हैं। इसका उत्तर हाँ है ।

मैं आपके बालों के विकास के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करने जा रहा हूँ ।इस ब्लॉग को ध्यान से पढ़ें। मैं बाल झड़ने से रोकने के सभी तरीकों के बारे में बताऊंगा ।जो आपके बालों को केवल झड़ने से ही नहीं रोकेगा बल्कि आपके बाल काले और धने भी हो जायेंगे।

जब भी बाल झरने कि बात होती है तो DHT का चर्चा अवस्य होता है, तो आइये सबसे पहले DHT क्या है इसको समझतें हैं।

DHT का पूरा नाम Dihydrotestosteroneहै। यह एक प्रकार का Androgen है जोकि एक प्रकार का सेक्स हार्मोन होता है और यह पुरुषत्व और स्त्रीत्व के गुणों को निर्धारित करता है। male sex होर्मोने ही पुरुषो में पुरुषत्व वाले गुण लातें हैं-जैसे पुरुषो के शरीर पर बालों को उगाना और भी अनेक गुण।

आजकल गंजापन से ज़्यादा लोग प्रभावित हो रहें हैं और इससे बचने के लिए ढेरों प्रोडक्ट मार्केट में उपलव्ध है उसमें से ज़्यादा प्रोडक्ट तो बिलकुल ही बेकार है लेकिन दावा करतें हैं कि इसके इस्तेमाल से बालों का झरना और गंजापन ठीक होता है। लेकिन कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनपर विश्वास किया जा सकता है।बालों के लिए जितने भी वास्तविक प्रोडक्ट है वह DHT को कंट्रोल करके ही बालों को झरने से रोक सकतें हैं।

 शुक्र है कि ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ आपके पास मौजूद हैं जिन्हें आप खा सकते हैं और जो DHT को कम करतें हैं। लेकिन आपको सिर्फ़ खान-पान पर भरोसा करके बालों को झरने से रोकने के बारे में नहीं सोंचना चाहिए, बल्कि आपको अपने लाइफ स्टाइल को भी ठीक करने कि ज़रूरत हैं।

तो आइये जानतें हैं बालों के लिए आपको क्या खान ज़रूरी हैं:-

1.टूना मछली-

टूना मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड फाया जाता है ।इसके सेवन से बालों में अच्छा ग्रोथ होता है।और साथ ही साथ इस मछली में एक प्रकार का विटामिन पाया जाता है जो बालों के बिकास में सहयोगी सावित होता है।टूना मछली खाड़े जल में पाया जाने वाल मछली है जिसके खाने से बालों के साथ-साथ वज़न घटाने के लिए, हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए, आँखों कि रौशनी बढ़ाने के लिए, इम्यून सिस्टम ठीक रखने के लिए, गर्भवती महिलाओ के लिए और ह्रदय के लिए भी लाभकारी है।

2.तरबूज-

तरबूज एक शानदार और स्वादिष्ट खाने वाला फल है जो DHT को रोकता है।बालों के लिए जितने भी पोषक तत्वों कि आवश्यकता होती है लगभग सभी चीज तरबूज में पाया जाता है जैसे कि-citrulline जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने वाला पोषक तत्व है, इसके करण बालों के रोम-रोम तक पोषक तत्व पहुँच पाता है।

3. अखरोट-

अखरोट-अखरोट में पाया जाने वाला L-lysine नामक एक प्राकृतिक DHT को रोकने वाला पोषक तत्व होत है। अखरोट में प्रोटीन और विटामिन ई भी होता है जिसके कारण बाल काले और घनेड़े हो जातें हैं। इस लिए रोजाना 5-6 अखरोट का दाना लेना चाहिए ।

4. सफेद मशरूम-

सफ़ेद मशरूम में जिंक का मात्रा जादा ज़्यादा होता है जो DHT को ब्लॉक करने में मदद करता है। सफ़ेद मशरूम में विटामिन-D और पैंटोथेनिक एसिड की अधिक मात्रा भी होती है।

जो Hair Follicles की मदद करते हैं और घने बाल पैदा करने में मदद करते हैं।

5. कदीमा और कद्दू के बीज-

यह आसानी से मिलने वाला सब्जी है जो प्रायः दुनियाँ के सभी भागों में मिल जाता है।इसमें डेल्टा-7 नामक यौगिक पाया जाता है जो बालों के रोम छिद्रों तक पहुच कर DHT के निर्माण को अवरुद्ध करता है और बालों को झड़ने से बचाता है। अक्सर हम कदीमा या कद्दू का शब्जी बनातें हैं तो उसके बीजों को बड़े आसानी से आप निकाल कर फेंक देतें है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए । इसने बीजों को अपने आहार में शामिल करें ।

6. ग्रीन-टी-

ग्रीन टी एक ऐसा पेय है जो अक्सर लोग इसका सेवन करते हैं लेकिन शायद यह नहीं जानतें हैं कि इसके क्या फायेदे हैं।ग्रीन-टी में Catechin पाया जाता है, जो DHT को बनने से रोकता है।

ग्रीन-टी खून में भी DHT को नहीं बढ़ाने देता है जिसके परीणाम स्वरुप यह आपको मानसिक तनावों से भी बचाता है ।ग्रीन-टी में Caffeine भी पाया जाता है जिसके कारण भी बालों का झरना कम हो जाता है।

7. मूंगफली-

एक तो मूंगफली में प्रोटीन अधिक मात्र में पाए जातें है। जो बालों को मजबूती प्रदान करता है, साथ ही साथ इसमें Lysine पाया जाता है जो बालों के रोम छिद्रों में DHT को नहीं बढ़ाने देता है जिसके परीणाम स्वरुप बाल मज़बूत और घने हो जातें हैं।

8. Snail and Oysters-
घोंघा और सितुआ में एक चीज प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जिसका कमी आज कल हर बड़े बुज़ुर्ग में देखने को मिलता है जिसकी कमी के कारण अनेक बीमारियाँ पैदा होतीं हैं वह है zink और घोंघा और सितुआ में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिंक के साथ-साथ इसमें magnesium और potassium भी पाया जाता है जो बालों के सम्पूर्ण विकास के लिए लाभकारी होता है।

9.अंडा-
अंडा केवल प्रोटीन का ही अच्छा श्रोत नहीं है बल्कि इसमें बालों के लिए जो पोषक तत्व ज़रूरी है वे भी अंडे में पाए जातें हैं। जैसे कि Biotin. बायोटिन DHT को घटाने में मदद करता है जिसके परीणाम स्वरुप आपके बाल
healthy हो जातें हैं।

10. Magnesium Rich Fruit-
प्रति रोज़ ऐसे फलों का सेवन करे जिसमे मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है-जैसे कि केला, अमरूद, कीवी फल, पपीता ब्लैक-बेरी, रास्पबेरी, खरबूजा और Grape fruit.
मैगनीशियम उन ज़रूरी पोषक तत्वों में से एक है जिनसे बालों के रोम को ज़रूरत है अगर हमारे पास सही मिनरल्स नहीं हैं, तो हमारे पास सही पोषक तत्व नहीं हैं। इसके अतिरिक्त मैग्नीशियम शरीर के भीतर दिलचस्प कार्य करता है, यह बालों के रोम-रोम में कैल्शियम बिल्डअप को रोकता है। कैल्शियम आपके बालों के सम्पूर्ण विकाश को रोकता है।क्योकि कैल्शियम बालों के रोम छिद्रों को बंद कर के यह बालों के ग्रोथ को घीमे कर देता है।

इनको भी पढ़ें:-



Previous
Next Post »