How to get rid of the house lizard

 घर कि छिपकिली से कैसे छुटकारा पायें 

How to get rid of the house lizard


ज कल लोग छिपकिली से परेशान रहतें हैं। कभी-कभी तो झुंझलाहट सी होने लगाती है, कि क्या किया जायकैसे इस छिपकिली से निजात पाया जाय तो आइये जानने कि कोशिश करतें हैं कि छिपकिली को दूर भागने के क्या- क्या उपाय है और इनमें से कौन से उपाय आपको पसंद है

1. use Phenyls spray-

फेनाइल का साप्ताहिकी तौर पर अपने घरों के दीवारों पर छिड़काव करने से तो छिपकिली भाग जाती है। लेकिन इसका छिड़काव सावधानी के साथ करना चाहिए ।क्योकि ये जहरीले होतें हैं और दीवारों पर छिरकाव करते बक्त आँखों में पड़ने का ख़तरा बना रहता है इस लिए फेनाइल का छिड़काव दीवारों पर करते समय बाइक का हेलमेट पहन लें ताकि आपका आँख और मुंह का सुरक्षा हो सके । नहीं तो इसका आपके स्वस्थ पर गंभीर परिणाम हो सकतें हैं।

2.काली मिर्च पाउडर pepper powder

छिपकिलियों को काली मिर्च से एलर्जी होता है । इस लिए छिपकिलियों को भागने के लिए एक चम्मच काली मिर्च पाउडर दो एक लीटर पानी में उबाल कर छान लें तत्पश्चात उसको ठंढा करके छिपकिली जहाँ हो वहों पर छिरकाव कर दें । कोशिश करें कि कालीमिर्च का पानी छिपकिली के शरीर पर पड़ें । काली मिर्च का पानी उसको तुरंत जलन पैदा करता है और वह भाग जाता है।

3.कॉफी पाउडर +तम्बाकू coffee powder and Tobacco

कॉफ़ी पाउडर को तम्बाकू के साथ मिला लें और छोटा-छोटा गोली बनाकर जगह-जगह रख दें जहाँ छिपकिली अक्सर रहता हो ।छिपकिली कॉफ़ी पाउडर के तरफ़ आकर्षित होता है जब वह खता है तो तम्बाकू उसके लिए ज़हर साबित होता है ।

4.अंडे के छिलके eggshells

अगर आप अंडा खातें है तो यह आपके लिए है ।लेकिन जो लोग अंडा नहीं खातें हैं उनको अंडे का गंध बिलकुल पसंद नहीं होता है। we लो इसका प्रयोग ना करें । अंडे का छिलका भी छिपकिली भागने के लिए प्रयोग किया जाता है।इसके छिलके को खिड़की के बाहरी तरफ़ चुडा बनाकर बिखेर दें तो छिपकिली घर के अन्दर ही नहीं आएगा क्योकि अंडे का गंध छिपकिलियों को पसंद नहीं है।

5. प्याज onion

प्याज में सल्फर ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है और सुल्फ़र में एक प्रकार का तेज़ गंध होता है जिसको छिपकिलियाँ नहीं बर्दास्त कर पातीं हैं परीणाम श्वरूप छिपकिली भाग जाती हैं। यह कार्य बुल्कुल आसान है, लगभग हर घर में प्याज का प्रयोग होता है, मैं जैनों कि बात नहीं कर रहा हूँ-जैन लोग इस बिधि को छोड़ सकतें हैं । प्याज जब किचेन में काटतें और धोतें हैं तो उसका पानी प्रयोग में लाया जा सकता है। उस पानी को वहाँ उड़ेल दें जहाँ से छिपकिली घर में प्रवेश करता है ।

6. लहसुन  garlic

लहसुन में भी तेज़ गंध होता है अगर लहसुन को छिल कर उसके कुछ नग़ लो धागे में पिरो कर दीवार पर लटका दिया जाये तो छिपकिली का आना कठिन हो जायेगा ।

7. Naphthalene balls

naphthalene balls जिसका प्रयोग कपड़ों कि सुरक्षा के लिए अलमारी रख कर करतें हैं । उसके गंध से भी छिपकिलियाँ भाग जाती हैं। इसका प्रयोग करने से और भी कई तरह के कीड़े मकोड़े भाग जातें हैं। लेकिन अगर आपके घर में बच्चे हैं तो इसका प्रयोग सावधानी के साथ करना चाहिए ।

8. Lemongrass

लेमोंग्रास का गंध साइट्रस होता जो छिपकिली को भागने में कारगर होता है और यह रूम में रखने पर वातावरण भी सुगन्धित रहता है।इस लिए इस पौधे को गमले में लगाकर घर में रखा जा सकता है।

क्या करें:-

1. अपने घरों को साफ़ सुथरा रखें ।क्योकि घर में जब लाइट जलता है तब कीड़े निकाल कर रौशनी के तरफ़ आतें हैं और छिपकिली उन कीड़ों को खाने वहाँ पहुच जाता है।इस लिए घरों को कीड़ों से मुक्त रखें ।

2.अगर आप रूम में नहीं है तो लाइट बंद रखें ।

3.घरों में बेकार के चीजों को इकठ्ठा करके नहीं रखें । सामानों के बीच उचित जगह ज़रूर छोड़ें ।

4. खिराकियों को बंद करके रखें ।ज़रूरत के हिसाब से ही खोलें । अगर खोलना ज़रूरी है तो ऊपर उल्लेखित छिरकाव का प्रयोग करें ।

5. घर में पाए जाने वाले छोटे-छोटे फाट को बंद कर दें जहाँ छिपकिलियाँ छिपती हैं।

क्या न करें:-

1. कमरें कि दीवारों पर ज़्यादा कपड़ा नहीं लटकाएँ ।

2.खाने वाले पदार्थों को इधर-उधर ना बिखेरें ।


इन्हें भी पढ़ें :-

स्वप्न दोष क्यों होता है?

Foods That Can Stop Hair Loss


Previous
Next Post »