टहलने के 28 फायेदे # Benefits of Walking

 टहलने के 28 फायेदे

 Benefits of Walking

1. चलना पूरे शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है:

Walking Improves Full Body Fitness

हर दिन सुबह की सैर (morning walking every day) पुर्णतः स्वस्थ रहने का एक मुफ्त का और बढ़िया तरीक़ा है। टहलने के दौरान थोड़े-थोड़े देर पर तेज चलना (brisk walking) कई प्रकार से शारीरिक बीमारियों से बचाता है। चलने के लाभ (benefits of walking) को आप तभी जान सकतें हैं जब आप इसकी आदत स्वयं डालें।

2. वज़न को नियंत्रण में रखता है:

Keeps Weight in Control

वजन कम करने के लिए चलना (Walking to lose weight) एक साधारण प्रक्रिया है जो लोग अक्सर दूसरों को यह सलाह दिया करतें हैं और आप ने भी यह ज़रूर सुना होगा। 

       नियमित रूप से टहलना आम तौर पर लोगों के लिए कठिन कार्य लगता है। लेकिन नियमित टहलने का अभ्यास डालना चाहिए.



3. टहलना पैर को, जांघ की मांसपेशियों को, कूल्हों को-को मज़बूत करता है:

Walking Strengthens Legs, Quads, Hips


रोज टहलने से वैसे तो सम्पूर्ण शरीर को मजबूती प्रदान करता है। लेकिन ख़ास तौर से पैर को, जांघ की मांसपेशियों को, कूल्हों को-को मज़बूत करता है।



4. टहलना पेट के कैंसर के खतरों से बचाता है:

Walking Reduce Colon Cancer Risk

अनुसंधान से पता चलता है कि जो आदमी किसी भी प्रकार से या टहल कर अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाते हैं वे कैंसर के जोखिम को 30 से 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

5. टहलना या पैदल चलाना पीठ दर्द को कम करता है:

Walking Reduce Lower Back Pain

जब आयु 40 वर्षों से ज़्यादा होने पर चलने या खड़े होने में पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द (severe lower back pain when walking or standing) दर्द होना आम बात है। अगर आपको भी पीठ के नीचले हिस्से में दर्द रहता है तो मोर्निग वाक शुरू करें।

6. हाँथ और कंधे की मांसपेशियों पर काम करता है:

walking Works on Arms and Shoulder Muscles

टहलने के दौरान व्यायाम करना (to do exercises while walking) लाभ को दोगुना कर देता है,और एक ही समय में बाहों और कंधों की मांसपेशियों को टोन करता है। यह कंधे से तनाव को भी दूर करता है और ऊपरी पीठ और मांसपेशियों को गति प्रदान करता है।


7.पैदल चलने से रक्तचाप कम होता है:

Walking reduces blood pressure

लोग यह जानने का प्रयास करते रहतें हैं कि तुरंत कैसे रक्तचाप को कम किया जाए?(how to lower blood pressure instantly?) तो यह जानना महत्त्वपूर्ण है कि रोज़ नियमित रूप से टहलने से नसें मुलायम हो जातीं है और रक्त आसानी से प्रवाहित होने लगतीं है जिसके कारण उच्च रक्तचाप में कमी आने लगाती है।


8. चलना दिल को स्वस्थ रखता है:

Walking Keeps Heart Healthy

क्या टहलने से आपका दिल मज़बूत होता है? (does walking make your heart stronger?) तो इसका जवाब है–हाँ। चलना हमेशा लाभ प्रदान करता है और हृदय के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा तरीक़ा है। टहलने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्तचाप के स्तर कम होतें हैं और ऊर्जा के स्तर में सुधार होने लगता है और क्योकि साथ ही यह समग्र रूप से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनता है।


9. टहलने से पुरानी बीमारियाँ भी ठीक होने लगाती हैं:

Walking Limits Chronic Disease

निष्क्रियता और खराब फिटनेस से जुड़ी कई-कई बीमारियाँ हैं: मोटापा, अपच, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, ऑस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और पीठ दर्द जैसी बीमारियाँ आजकल के आरामदायक लाइफस्टाइल के उत्पन्न होतें हैं। आज के समय में टहलना एक बेहतर विकल्प है।


10. टहलने से अल्झाइमर जैसी बीमारी भी ठीक होती है:

Walking Halves Risk of Alzheimer

सवेरे टहलना अल्जाइमर के लिए एक आसान और प्राभावशाली एक्स्सरसाइज़ है। सवेरे ब्राह्मी का जूस लेना और टहलना अल्जाइमर जैसे बीमारी के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।


11. चलना सतर्कता को बढ़ावा देता है:

Walking Promotes Alertness

टहलना ब्लड-सर्कुलेसन को बढ़ता है जिसके कारण पूरे शरीर समग्र रूप से ठीक होता है। तेज गति से चलने से सांसे तेज हो जातीं हैं जिसके कारण शरीर से एड्रेनालाइन जैसे रसायन बाहर आ जातें हैं और ऑक्सीजन की मात्र मस्तिष्क भरपूर हो जाती है जिसके कारण दिमाग़ अधिक तेज और सतर्क हो जाता है।


12. प्रकृति में चलने से तनाव कम होता है:

Walking in Nature Reduce Stress:

सुबह में कम से कम 30 मिनट टहलना और ऐसी जगह पर बैठना जो आपको प्रकृति के संपर्क में महसूस कराए, टहलना तनाव पैदा करने वाले हार्मोन के स्तर को काफ़ी कम कर देता है।


13. चलने से शरीर की वसा कम करने में मदद मिलती है:

WalkingReduce Fat In our Body:

टहलना आपको वज़न और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है, इस लिए कम से कम 30 मिनट तक टहलना अपने दिनचर्या में शामिल करें।


14. दीर्घायु को बनाता है:

Increases longevity

शोधकर्ताओं के अनुसार जो लोग तेजी से टहलतें हैं रोज़ कम से कम 30 मिनट इस कार्य के लिए समय निकालातें हैं उनमें धीरे-धीरे चलने लोगों के वजाय लम्बा जीवन-काल आम तौर पर होता है।

15. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है:

Boosts immune system

तेज गति से और नियमित रूप से चलना भी आपको प्रतिरक्षा सम्बंधी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। क्योंकि पैदल चलने जैसे शारीरिक व्यायाम से आपके रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढती है और ये कोशिकाएँ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के हिस्से के रूप में संक्रमण और अन्य बीमारियों से लड़ती हैं 


16. मधुमेह का ख़तरा कम करता है:

Lowers diabetes risk

पैदल चलना टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है, तेज़ गति से चलना टाइप 2 मधुमेह के विकास को 14% तक कम जोखिम कम कर सकता है।

17. यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:

Walking Promotes sexual health

हार्वर्ड के एक अध्ययन के अनुसार-हर दिन सिर्फ़ 30 मिनट पैदल चलना पुरुषों में यौन रोग के जोखिम को कम कर सकता है।


18. टहलने से आपको अच्छा महसूस होता है:

Walking Makes You Feel Better

एक अध्ययन में पाया गया कि जब लोग समूह में प्रकृति की सैर करने निकलतें हैं तो उनकी मानसिक स्थिति ठीक हो सकती है और आपको ख़ुशी महसूस करने में मदद मिल सकती है।


19. चलना कोलेस्ट्रॉल को कम करता है:

Walking reduces cholesterol

चलना अच्छी शारीरिक गतिविधि है। वयस्कों के लिए नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम30 से 40 मिनट तक करने की सिफ़ारिश की जाती है। नियमित रूप से टहलना खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।


20. सुबह की सैर आपको रात में बेहतर नींद देती है:

Morning walk makes you sleep better at night

यदि आप रात में सोने के लिए संघर्ष करते हैं, तो सुबह व्यायाम शुरू करने का समय आपके लिए हो सकता है। आप नियमित रूप से सुबह उठकर बाहर टहलने जाएँ ऐसा करने से रातों की नींद में सुधार होता है तेज गति से टहलने से आपका शरीर मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन करने लगता है जिसके कारण आपको रात्रि में अच्छी नींद आने लगती है।



21. मॉर्निग वॉक अवसाद और चिंता को कम करता है:

Morning walk reduce depression and anxiety

कई अध्ययनों से पता चला है कि डिप्रेशन को कम करने के लिए पैदल टहलना कठिनव्यायाम से ज़्यादा लाभकारी होता है।

22. मांसपेशियों की ताकत में सुधार करें: 

Improve Muscle Strength

टहलना या पैदल चलना दोनों तो एक ही बात है लेकिन जब आप स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए टहलतें हैं तो आप पर ज्यादा साकारात्मक प्रभाव परता है

23. टहलने से भावनात्मक स्वास्थ्य बना रहता है:

 Walking Keepsup Emotional Health

शारीरिक गतिविधि करने से हमें बहुत स्वाथ्य लाभ होता है। यहाँ तक ​​कि 10 मिनट की तेज गति से चलने से हमारी मानसिक स्थिति और शारीरिक ऊर्जा पर सकारात्मक प्रभाव परता है। नियमित शारीरिक गतिविधि करते रहने से हमारे आत्म-सम्मान और मनोवल में बढ़ोतरी हो सकती है और तनाव और चिंता कम कर सकती है

24. चलना आपका जोड़ों को ठीक रखता है:

 Walking keeps your joints well

टहलने से कार्टिलेज में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे कार्टिलेज को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलती है, जो आपके जोड़ों में हड्डियों को मबजबूत बनाती है। साथ ही, जोड़ों को लुब्रिकेट करने में मदद करता है, जिससे दर्द और जकड़ापन कम हो जाती है और जोड़ो की स्थिति ठीक हो जाती है।

25. तेज़ टहलना शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकालता है: 

Brisk Walking Expels Waste Product From the Body

तेज गति के साथ टहलने से शरीर के अन्दर के नकारात्मक उर्जा सांसों के माध्यम से बाहर निकल जातें है और आप ताज़गी से भर जातें हैं 

26. टहलने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है: 

Walking Improve blood Circulation

रोज़ टहलना पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके रक्तचाप को कम करने और पैरों में मांसपेशियों के संकुचन को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीक़ा है जो रक्त-प्रवाह के परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं।

27. चलने से पाचन में सुधार होगा:

Digestion Will Improve by Walking

दुनियाँ के अनेक शोध में पाया गया है कि पैदल चलने से भोजन बड़ी आंत से छोटी आंतों में जो समय लगता है उसमें में तेजी आ जाती है। इस लिए रात्रि में भोजन के उपरांत कम से कम 20 मिनट तक टहलना ज़रूरी माना गया है।

28.चलना आपको अधिक रचनात्मक महसूस करने में मदद करता है: Walking help you feel more creative.

क्या आप भी अपनी रचनात्मकता को बढ़ाना हैं? तो आप भी बिस्तर को छोडिये और सुबह में सैर पर निकल जाइए । शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि घर के बाहर घूमना घर में बैठने से अधिक रचनात्मक सोच को बढ़ा सकता है।


Previous
Next Post »