Onions Benefits.आपको प्याज क्यों खाना चाहिए?

 आपको रोज प्याज क्यों खाना चाहिए?

Why should you eat onions daily? 


प्याज का आमतौर पर सब्जियों में, मसालों के रूप में, सलाद में और भारत में इसे सदियों से औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके कंद या फल में आयरन, कैल्शियम और विटामिन-सी होता है। यह स्वाद को बढ़ाने वाला, भूख बढ़ाने वाला और रक्तवर्धक होता है।

               पुराने ज़माने से ही  प्याज को हैजा के समय औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता था। इसके अलावा प्याज बदन दर्द, फोड़ा-फुंसी, खूनी-बवासीर, प्लीहा जैसे रोग, रतौंधी के अलावा अनेक नेत्ररोगों, मलेरिया और कान के दर्द में लाभकारी बताया गया है।आयुर्वेद में प्याज को कामोद्दीपक बताया गया है।

          इस ब्लॉग में प्याज का प्रयोग प्रमुखतः किन-किन रोगों के लिए किया जाता है।आइये जानतें हैं।पुरुषों के सन्दर्भ में बहुत बातें की गयीं है। 


पुरुषों के लिए प्याज के फायदे: 

Onion Benefits For Men

मिस्र के प्राचीन लोग प्याज को देवताओं का पौधा कहते थे, उस समय मिस्र के लोग मानते थे कि प्याज काम-ऊर्जा बढ़ाने का एक उत्तम प्राकृतिक ज़रिया है, इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने इसे खाया। 

        प्राचीन काल के यूनानियों ने इसे एक तरह की दवा के रूप में महत्त्व दिया था। उनका मानना ​​है कि यह योद्धाओं को निडर बनाता है।

        प्याज को मर्दानगी बढ़ाने वाला एक ख़ास प्रकार के गुण मौजूद हैं, इसमें में "क्रोमियम" और "सेलेनो" होते हैं, जो कामोत्तेजक होते हैं। प्याज पुरुषों के लिंग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में बड़ा योगदान करते हैं। जिसके कारण मर्दों के यौन प्रदर्शन में सुधार हो जाता है।


1. प्याज में बायोटिन पाया जाता है: 

Onions Are Rich in Biotin

प्याज एक लोकप्रिय खाद्द पदार्थ है जो हमारे रोज़ के खाने पीने के चीजों का आधार घटक है जिसका उपयोग सैकड़ों शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों को तैयार करने में और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

एक अच्छी खावर यह है कि प्याज बायोटिन का एक बड़ा और सस्ता स्रोत है। पके हुए प्याज में 8.0 mcg बायोटिन की मात्रा पायी जाती है। बायोटिन  त्वचा, बाल, आंखें, यकृत और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

            इसलिए #प्याज के फायेदे बालों के लिए ,प्याज के फायेदे त्वचा के लिए और प्याज के  फायेदे गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण होता है।  #बायोटिन  एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो स्वाथ्य के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है । 


2. प्याज में सूजनरोधी गुण पाए जातें हैं:

 Onion has anti-inflammatory properties

प्याज में कुछ ऐसे तत्व पाए जातें हैं जो ऑस्टियोआर्थराइटिस में सूजन पैदा करने वाले तत्व जैसे कि-ल्यूकोट्रिएन्स, प्रोस्टाग्लैंडीन और हिस्टामाइन को रोकने का कार्य करता है, " कोलेस्ट्रॉल बनने को रोकने में मदद करता है।


3. प्याज हमारे दिल को स्वस्थ रखता है: 

Onion Keeps Our Hearts Healthy

अध्ययनों के अनुसार, प्याज में ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर करते हैं। प्याज में पॉलीफेनोलिक तत्व ज़्यादा होते हैं जिसको फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है। जो दिल (हार्ट) की सेहत के लिए फायदेमंद होतें हैं।

             फ्लेवोनोइड्स में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी गुण भी पाए जातें है साथ ही, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी गुण भी प्याज में मौजूत होती है।


4. प्याज फाइबर का एक मुख्य स्रोत है:

 Onion Is Good Source of Fiber

प्याज फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो प्याज के प्रकार पर भी निर्भर करता है। इसमें "फ्रुक्टंस" नामक एक घुलनशील फाइबर पाया जाता है। 

               वास्तव में, आमतौर से खाये जाने वाले पदार्थों में प्याज "फ्रुक्टेन" का एक प्रमुख स्रोतों में से हैं जो पाचन क्रिया को मज़बूत बनता है।


5. प्याज में मैंगनीज की मात्र पाई जाती है:

 Onion Is Full of Manganese

प्याज खाने आपको मैंगनीज मिलता है जो हड्डी के स्वास्थ्य ठीक रखता है और एक प्एंरकार का टीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण रोग-निरोधक क्षमता पाया जाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।


6. प्याज में विटामिन-C पाया जाता है: Onion Contains Vitamin C

विटामिन-c कोशिकाओं की सुरक्षा में मदद करता है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है जिसके कारण त्वचा स्वस्थ रहता है। विटामिन-c रक्त वाहिकाओं को ठीक रखने के साथ-साथ, हड्डियों को मज़बूत बनाए रखता है। विटामिन-c घाव भरने में भी मदद करता है।


7. प्याज कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है:

 Onion Prevent From Cancer

अध्ययन बताते हैं कि प्याज का सेवन लोगों को "कोलोरेक्टल कैंसर" विकसित करने से रोक सकता है। लहसुन और प्याज को एलियम सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। एक नियमित अध्ययन से पता चला है कि एलियम सब्जियों में कुछ यौगिक पाए जातें हैं जो कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी से बचातें हैं।


8. प्याज कफ को कम करता है:

 Onion Relieves Coughs

अनेक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर प्याज को सर्दी, खांसी, तेज बुखार, गले में खराश में औषधि के रूप में किया जाय तो काफ़ी लाभ मिलता है और साथ में आप कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती मिल सकती है।

              इसका लाभ लेने के लिए एक प्याज काटकर किसी वर्तन में रात भर छोड़ दें और अगले दिन प्याज को पाने से निकाल कर पानी छान ले और दिन में चार बार 3-3 चम्मच लें सर्दी, खांसी और बुखार में लाभ मिलेगा।


9. प्याज दम्मा को कम करता है 

Onion Relives Asthma Symptom

एक प्याज का रस निचोड़ लें, उसमें एक चम्मच मधु मिला लें और उसमे 2 काली मिर्च पीस कर मिला लें और उस मिश्रण को पी जाएँ।

                यह सांस की ख़राब बदबू से निजात दिलाएगा और अस्थमा से भी राहत दिलाने के लिए भी एक बढ़िया घरेलु उपचार है।


10. प्याज मुक्त कण को कम करता है:

 Onion Reduce Free Radicals

प्याज के लंबे समय तक भंडारण के कारण इसकी खेती पहली फ़सल के रूप में की जाती है। इसकी उपयोगिता केवल स्वाद में ही नहीं बल्कि औषधि में भी है।

                  शरीर ऑक्सीडेटिव तनाव से लगातार हमले के अधीन है। एक शरीर में जब ऑक्सीजन अप्रत्याशित रूप से इलेक्ट्रॉनों के साथ एकल परमाणुओं में विभाजित हो जाता है, लेकिन इलेक्ट्रॉनों को जोड़े में रहना पसंद करते हैं,

                     इसलिए ये परमाणु जो अकेले जीवित रहते हैं, उन्हें मुक्त कण कहा जाता है। ये मुक्त कण अन्य इलेक्ट्रॉनों को खोजने की कोशिश करते हैं ताकि वे एक जोड़ी बना सकें। इससे शरीर में कोशिकाओं, प्रोटीन और डीएनए को नुक़सान होता है और कैंसर जैसे कई मानव रोगों को ट्रिगर करते हैं।


प्याज खाने के  साइड इफेक्ट्स 

Side Effects Of Onion Eating 

ज्यादा प्याज खाने के बाद पेट में दर्द  हो सकता है। 

इसका  त्वचा पर लगाने से एलर्जी हो सकता है।

त्वचा में जलन हो सकता है ।

किसी किसी को एक्जिमा शामिल हो सकता है।


Previous
Next Post »