Science in our everyday life : हमारे रोजमर्रा के जीवन में विज्ञान

हमारे रोजमर्रा के जीवन में विज्ञान:

 science in our everyday life:



 विज्ञान सम्पूर्ण  मानवता  के लिए एक आशीर्वाद है। इसके कारण आदमी का जीवन स्तर अभूतपूर्व रूप से ऊपर उठा है। विज्ञान हमारे जीवन के हर क्षेत्र में कार्य करता है। आप विज्ञानं के कारनामों को जिंदगी के हर पहलु में देख सकतें हैं। अब समय ऐसा आ गया है कि कोई भी व्यक्ति विज्ञान से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकता है। इसलिए हम सभी को विज्ञान के आधारभूत सिद्धांत को समझाना जीवन-कल्याण के लिए आवश्यक है। क्योंकि विज्ञान वास्तविकता और सच्चाई पर आधारित होता है इस लिए यह कभी भी समय के साथ नहीं बदलता है। विज्ञान का आधारभुत सिद्धांत सदैव एक ही होता है।

विज्ञान के कितने प्रकार होतें हैं ?

How many types of science are there?

1. भौतिक विज्ञान(Physical Sciences) : 

इसमें  भौतिक विज्ञान(Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry), खगोल विज्ञान(Astronomy ) और पृथ्वी विज्ञान(Earth science) आतें हैं।

2. जीवन विज्ञान(Life Sciences) :

 जीवविज्ञान और सामाजिक विज्ञान दोनों ही  जीवन विज्ञान की शाखाएं हैं।

3.एप्लाइड साइंस(Applied Sciences): 

इंजीनियरिंग(Engineering ) और स्वास्थ्य देखभाल के लिए  विज्ञान की यह शाखाएं हैं।

विज्ञान का उपयोग लगभग हर दैनिक गतिविधि में किया जाता है जैसे खाना पकाना, खाना, खाना, साँस लेना, ड्राइविंग, खेल आदि। हम जो कपड़े पहनते हैं, ब्रश और पेस्ट हम हर दिन उपयोग करते हैं, दैनिक उपयोग की चीजें जैसे साबुन, शैम्पू, टैल्कम पाउडर हम जो तेल लगाते हैं, वह सब कुछ हम खाते हैं, विज्ञान की प्रगति का परिणाम है। आज हम सभी को यह मानना होगा कि विज्ञान के बिना जीवन अकल्पनीय है, क्योंकि यह एक आवश्यक आवश्यकता बन गई है।

विज्ञान के दैनिक उपयोग के पीछे बुनियादी अवधारणाएँ :

Basic concepts behind the daily use of science

खाना पकाने में विज्ञान :Science of cooking

 गर्म ऊर्जा को विकिरण, चालन और संवहन  होने के बाद विभिन्न सामग्रियों जैसे, नमक, चीनी या कोई अन्य  खाद्य सामग्री के रूप में बदलाव  शुरू होती  है और नए रूप में बदलती  है जो हमें स्वादिष्ट भोजन देती है। इसलिए इस क्रिया में  भौतिकविज्ञान  के साथ-साथ रसायन विज्ञान भी शामिल है। 

भोजन जो हम उपभोग करते हैं, जब हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं, तो कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं से गुजरते हैं जो हमें  ऊर्जा देने का कार्य करतीं  है।  भोजन हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न कोशिकाओं के साथ संपर्क करता है और ये कोशिकाएं भोजन में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को विभिन्न तंत्रों के माध्यम से हमारे शरीर में स्थानांतरित करती हैं। जीव विज्ञान के साथ-साथ रसायन विज्ञान भी इस प्रक्रिया में शामिल है।

वाहन(Vehicles) : 

ईंधन के कारण वाहनों में ऊर्जा प्रवाहित होती है। किसी भी वाहन को दहन या जलने की प्रक्रिया से ऊर्जा मिलती है। इस क्रिया द्वारा ऊष्मा ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है और काम करना शुरू कर देता है। आज वाहन, चाहे वह किसी प्रकार का हो लोगों के जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है जिसके कारण ही आज का लाइफ-स्टाइल इतना तेज हो पाया है । आज के समय में लम्बी दुरी भी नजदीक हो पाई है।

घरों में दैनिक जीवन में उपयोग किया जाने वाला विज्ञान:

Science used in daily life in households:

मिक्सर / जूसर: हर दिन हम अपने घरों में मिक्सर या जूसर का उपयोग करते हैं लेकिन हम यह नहीं जानते कि यह कैसे काम करता है। जब हम मिक्सर को शक्ति से जोड़ते हैं और इसे स्विच करते हैं, तो यह विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करता है। और काम आसानी से हो जाता है।

फ्रिज: फ्रिज का उपयोग हर घर में किया जाता है, विद्युत ऊर्जा को भी ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है जहां ठंढ का उत्पादन यंत्रवत् होता है।

AC (एयर कंडीशनर): 

आजकल इसका इस्तेमाल भी आम हो गया है। यह हमें गर्मियों में ठंडा रखता है। यह विद्युत ऊर्जा को ऊर्जा में परिवर्तित करके हमें गर्मी से भी बचाए रखता है।


खेती में विज्ञान : Science in farming:

पहले खेत ज्यादा थे, लोगों की जनसख्या कम थी फिर भी लोग के बीच भुखमरी जैसी भयंकर समस्या थीं । लेकिन धीरे-धीरे विज्ञान तरक्की किया और अनेक प्रकार के कृषि योग्य यंत्र और उपकरण बनाये गए जो खेती को आसान बना दिया. बात चाहे जुताई की हो ,चाहे बुआई की हो , चाहे सिंचाई की हो या फिर कटाई की हो आज के समय में ये सभी चीजें बहुत ही  आसान हो चुकी हैं.  यह विज्ञान का ही दें है कि किसानो के पास उत्तम बीज , खाद और मशीन उपलब्ध हैं .और किसान भाई विज्ञान का लाभ उठाकर हरित क्रांति ला रहें हैं।


दवा के क्षेत्र में विज्ञान : Science in the field of medicine

सम्पूर्ण मेडिकल क्षेत्र विज्ञान पर आधारित है । चाहे आदमी के लिए हो ,चाहे जानवरों के लिए हो या फसल के लिए हो . हमारे बीच जो उत्तम कोटि के दवा बाज़ारों में उपलब्ध हैं वह पूरा का पूरा विज्ञान पर ही  तो आधारित है ।





Previous
Next Post »