केले के छिलके के 10 अद्भुत और रोचक उपयोग # 10 Amazing Uses for Banana Peels

 केले के छिलके के 10 अद्भुत  उपयोग

10 Amazing Uses for Banana Peels

हम जितने भी फलों को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करतें हैं उनमे सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला फल केला ही है। जो सारी दुनियाँ में आसानी से उपलब्ध होता है। ऐसा प्रमाण मिला है कि केला का प्रयोग लोग चार हज़ार साल पहले से करतें आ रहें हैं। दुनियाँ में सबसे ज़्यादा युगांडा के लोग केला खातें हैं। युगांडा में एक आदमी एक साल में औसत रूप से लगभग 225 केला खा लेता है।

                  केला खाना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी काफ़ी लाभदायक है। एक आम आदमी के लिए केला का फल महंगे फलों के बजाय काफ़ी सस्ता होता है और पौष्टिकता में किसी फल से पीछे नहीं होता है। केला आपको कई रोगों से तो बचाता है और खाने में मजेदार होता है। यह अनेक प्रकार के ब्यंजनों में भी प्रयोग किया जाता है।

                 लेकिन शायद आप केले का सम्पूर्ण प्रयोग नहीं कर प् रहें हैं। आप केला खा कर उसके छिलके को फेंक देतें हैं क्योकि शायद आप केले के छिलके के फायेदे के बारे में नहीं जानतें हैं। 

तो आज हम आपको बताएँगे केले के छिलके के फायेदे के बारे में।

We will tell you about the fruit of banana peel.

केला तो पौष्टिकता से भड़ा होता हीं है, केले का छिलका भी अनेक प्रकार के औशाधिये गुणों से भरपूर होता है यह एंटिफंगल, एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और एंजाइमेटिक गुणों से भरा होता है, इसके अलावा केले के छिलके में विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा पाई जाती है।

आप अपने स्वास्थ्य के लिए केले के छिलके का उपयोग कैसे कर सकते हैं? How can you use banana peel for your health?

इस तथ्य को जानने के बाद, आप केले के छिलके को फेंकने से पहले दो बार ज़रूर सोचेंगे। आप केले के छिलके को फेंकने के बजाय अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए केले के छिलके के अन्दर वाले हिस्से का उपयोग कर सकते हैं।

तो आप वास्तव में इन केले के छिलकों का उपयोग अपने स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित और सुशोभित करने के लिए कैसे कर सकते हैं? चलिए आज हम आपको बताते हैं, जितना आप सोच सकते हैं, उससे ज़्यादा इस्तेमाल करना आसान है।

 स्वास्थ्य लाभ # 1: पेट को साफ़ रखता है

 (Keeps the stomach clean.) 

केले के छिलके के अंदर की सफेद परत फाइबर से भरी होती है , केले को छील कर  चम्मच की मदद से छिलके की  गुदा को खाने से  पेट साफ़ रहता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, छीलका को पीस कर पीएँ। इस तरह प्रयोग करने से काफ़ी लाभ मिलता है।

स्वास्थ्य लाभ # 2: दांतों को सफ़ेद बनाने के लिए : To whiten teeth

यदि आप अपने दांतों में  मोती जैसी सफेदी चाहते हैं, तो केले के छिलकों को न फेंकें।

केले के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, जो आपके दांतों पर पीले दाग को कम करने और उन्हें सफेद बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा केले के छिलके में एस्ट्रिंजेंट सैलिसिलिक एसिड होता है जो आपके दांतों के इनेमल को खराब होने से बचाता है और यहाँ तक कि आपके दांतों को भी पूरी तरह से स्वस्थ बनाता है। जब भी आपके दांत पीले होने लगें और आप अपने दांतों को सफेद करने की आवश्यकता महसूस करें तो इस आसान ट्रिक का उपयोग करें:

केले के छिलके के ताजे और अन्दर वाले हिस्से से आप कर अपने दांतों को साफ़ कर सकते हैं।  कुछ मिनटों के लिए अपने दांतों पर रगड़ें और फिर टूथपेस्ट से अपने दांतों को ब्रश करें। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए कुछ हफ्तों तक ऐसा करें। आपके दांत मोती की तरह चमक रहे होंगे

स्वास्थ्य लाभ # 3: कीड़े के काटने से होने वाली जलन और खूजली को रोकता है।  Prevents burning and bugs caused by insect bites.

कीड़े के काटने से होने वाली खुजली कभी-कभी बहुत अधिक विकर्षण का कारण बन जाती है जो आपके पूरे दिन को बर्बाद कर सकती है और परेशानी अलग है।

यदि आपके या आपके प्रियजनों के साथ ऐसा होता है, तो आप केले के छिलके का उपयोग करके उनके दर्द को तुरंत कम कर सकते हैं।

स्वास्थ्य लाभ # 4: मुँहासे से लड़ता है : Fights acne

मुँहासे के इलाज़ के लिए केले के छिलके सबसे बेहतरीन घरेलू उपाय हैं। केले का छिलका त्वचा के छिद्रों से विषाक्त पदार्थों को हटाने और मुँहासे के कारण को कम करने के लिए एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।

केले के छिलके से मुंहासे कैसे ठीक होते हैं? और मुँहासे के लिए केले के छिलके का उपयोग कैसे करें।

चरण-1: अपनी त्वचा को ठंडे पानी से धोएँ, फिर एक साफ़ तौलिए से पैट पोंछ लें।

चरण-2: केले के छिलके के अंदर की तरफ़ प्रभावित त्वचा पर 5 मिनट तक मालिश करें। त्वचा को पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

चरण-3: फिर ठंडे पानी से धो लें, इस गतिविधि को दिन में 2 बार करें।

बेहतर परिणाम पाने के लिए, केले के छिलके के अंदर थोड़ी हल्दी छिड़कें और फिर इसका उपयोग करें और मिश्रण को अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगाएँ और कुछ समय के लिए छोड़ दें और सूखने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

स्वास्थ्य लाभ # 5: चेहरे की झुर्रियों को कम करता है : Reduces facial wrinkles

केले का छिलका चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है और आपको जवान और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है।

इसमें ल्यूटिन भी होता है जो त्वचा को कसने और टोन करने में मदद करता है। केले का छिलका चेहरे की झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करता है

साथ ही, यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है और त्वचा में कोमलता प्रदान करता है।

इसको ऐसे उपयोग करें: Use it like this:

केले के छिलके को अपने चेहरे पर रगड़ें और इसे सूखने के लिए कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

रोजाना एक बार ऐसा करने से काफ़ी फायदा मिलता है।

स्वास्थ्य लाभ # 6: सोरायसिस का इलाज़ करता है : Treats Psoriasis

सोरायसिस, एक पुरानी त्वचा की बीमारी है जो शरीर के विभिन्न हिस्सों पर तीव्र खुजली का कारण बनती है, केले का छिलका एक बेहतरीन और आसान घरेलू उपाय है।

        केले का छिलका रूट ल्यूटिन सहित कई एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है, जो त्वचा को धूप से बचाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड सूखापन और खुजली जैसे लक्षणों को कम करके त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।

         सोरायसिस से प्रभावित त्वचा पर केले के छिलके के अंदर की मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। दिन में दो बार दोहराएँ।

         केले के छिलके के अंदर जैतून का तेल फैलाएँ और सबसे अधिक लाभ पाने के लिए सोरायसिस प्रभावित त्वचा पर उदारतापूर्वक रगड़ें। सकारात्मक परिणाम मिलने तक रोजाना कई बार दोहराएँ।

स्वास्थ्य लाभ # 7: सूजी हुई आँखों के लिए : For swollen eyes

थकी और सूजी हुई आंखों को राहत देने के लिए आप ताज़ा केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। इस केले के छिलके में मौजूद पोटैशियम आंखों के नीचे की सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसकी मॉइस्चराइजिंग प्रकृति आंखों के नीचे काले धब्बे को कम करने में मदद करती है।

           एक चम्मच की मदद से, केले के छिलके के गुदा को हटा दें और धीरे से एलोवेरा जेल के एक चम्मच के साथ मिश्रण को अपनी आंखों के चारों ओर लागू करें। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर ठंडे पानी से धो लें।आवश्यकतानुसार दोहराएँ

इन्हें भी पढ़ें :

Previous
Next Post »