खाद्य पदार्थ जो लिवर को साफ़ कर सकते हैं # Foods that can clear your liver

खाद्य पदार्थ जो लीवर को साफ़ करते हैं

Foods that clear your  liver


यह सामान्य ज्ञान है कि जो हम खाते पीते हैं या दवाएँ लेतें हैं उन्हें पचाने में लीवर महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका दूसरा और महत्त्वपूर्ण कार्य " कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने और ग्लूकोज बनाना, शरीर को डिटॉक्स करना, पोषक तत्वों का भंडारण करना और पित्त के निर्माण में भी ज़िम्मेदार है, जो उचित पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए आवश्यक है। दूसरे शब्दों में, जिगर आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य में बहुत हद तक सहयोग करता है। यदि आप अपने शरीर को शुद्ध और detoxify करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने लीवर का सफ़ाई करना होगा। आज हम इसी बारे में बात करने जा रहें हैं। नीचे दिए गए साइंस द्वारा बताये गए खाद्य पदार्थ को खाने से इस महत्त्वपूर्ण अंग का देखभाल कर सकतें हैं।

1. लहसुन: Garlic

लहसुन में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो लीवर को सक्रिय करता है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में उच्च मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है। सेलेनियम एक आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके लीवर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। सेलेनियम लीवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुक़सान के खिलाफ लड़ाई में और अधिक बल देता है।

2.खट्टे फल  : Citrus fruit

सभी खट्टे फलों में पाया जाने वाला विटामिन-सी लीवर को कार्य करने में सहयोगी होतें हैं और पानी के द्वारा अवशोषित विषाक्त पदार्थों को जो शरीर में भोजन के माध्यम से पहुँचतें हैं उन्हें बहार निकालने में विटामिन-सी मदद करता है। अंगूर विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि इसमें दो प्राथमिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन को कम करके और लीवर की कोशिकाओं को मज़बूत बनता है।

3. अखरोट  :  Walnut

अखरोट में ग्लूटाथियोन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड आर्जिनिन पाया जाता है, जो सामान्य रूप से लीवर सफ़ाई करता है और जब आपका लीवर साफ़ हो जाता है तो आपका सम्पूर्ण शरीर साफ़ हो जाता है।

4.जैतून का तेल : Olive Oil

हालांकि यह एक प्रकार का फैट है, एक स्वस्थवर्धक फैट माना जाता है। जैतून, आपके शरीर को एक तरल आधार प्रदान करता है जो शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर बाहर निकालता हैं। यह यकृत में वसा के स्तर को कम करने के लिए भी दिखाया गया है।

5. चुकंदर : Sugar Beets

बीट में विटामिन-सी और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक भी होती है जो पाचन तंत्र के लिए प्राकृतिक क्लींजर हैं। लेकिन अधिक प्रभावी रूप से चुकंदर रक्त को साफ़ करके ऑक्सीजन को बढ़ाने में मदद करते हैं और विषाक्त कचरे को जल्दी से बाहर निकालने में मदद करता है। वे पित्त प्रवाह को और एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देते हैं।

6. पत्तेदार सब्जियाँ :Leafy vegetables

इसमें शामिल है, लेकिन ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी तक सीमित नहीं है। ये सब हरी और पत्तेदार सब्जियाँ ग्लूटाथियोन का एक प्रमुख स्रोत हैं, जो लीवर के विष को साफ़ करने वाले एंजाइम को बढ़ावा देती है। पत्तेदार सब्जियाँ खाने से आपके सिस्टम में ग्लूकोसाइनोलेट का उत्पादन बढ़ेगा, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

7. चाय : Tea

चाय को व्यापक रूप से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सबूतों से पता चला है कि चाय से लीवर को भी लाभ मिलता है। जापान में एक अध्ययन किया गया और उसमें पाया गया है कि दिन में 4 से 5 कप ग्रीन टी पीना लिवर की सेहत के लिए बेहतर है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। बस ग्रीन टी के अर्क का ध्यान रखें क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव भी हो सकता है।

8.कॉफ़ी : Coffee

अध्ययनों से पता चलता है कि कॉफी में विशेष रूप से पैरेक्सैन्थिन, काह्वोल और कैफेस्टॉल पाया जाता है जो वास्तव में आपके शरीर के लीवर को कैंसर तो बचाता ही है और साथ में शराब पीने से होने वाले सिरोसिस और फैटी लीवर रोग से सम्बंधित बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। कॉफ़ी को "जिगर की बीमारी के लिए जादुई बीन" कहा जाता है।

9. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ : Fiber rich foods

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फूलगोभी, सेब, गाजर, शरीर में विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने में मदद करते हैं, जबकि पाचन तंत्र की सहायता करते हैं। साबुत अनाज में साबुत गेहूँ, जौ, मक्का, राई, जई, दलिया, ब्राउन राइस फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का अच्छा स्रोत हैं।

10.हल्दी   : Turmeric

भारत में हल्दी को सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक माना जाता है और यह आपके लीवर को नुक़सान से बचाने और इसके स्वस्थ कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। यह पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और पित्त-मूत्राशय के समग्र कामकाज में सुधार करता है, लीवर एक और रक्त-शुद्ध करने वाला अंग है हल्दी उसका गंगाजल है।

11. सेब: Apple

सेब में पेक्टिन की मात्रा अधिक  होने के कारण यह आपके शरीर को शुद्ध करने और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लीवर पाचन तंत्र में विषाक्त पदार्थों को बेहतर ढंग से मैनेज करता है, जिससे कारण शरीर का बाक़ी हिस्सा बेहतर ढंग से साफ़ रह सके सके।


Previous
Next Post »