मुल्तानी मिटटी से फेसपैक कैसे बनाए? # How to make face packs with multani mitti?

 मुल्तानी मिटटी से फेसपैक कैसे बनाए?

How to make face packs with multani mitti?

मुल्तानी मिट्टी मुल्तान से ली गई मिटटी अलावा कुछ नहीं है। जब अन्य अवयवों के साथ जब इस मिटटी को मिलातें हैं तो मुल्तानी मिट्टी फेस पैक की तरह कार्य करतें हैं। यह तैलीय त्वचा, pimples, शुष्क त्वचा जैसे समस्याओं को हल करने के लिए किया जाता है। यह त्वचा को चमक और गोरापन देता है और मुंहासों, blemishes, टैन को-को ख़त्म करके त्वचा को कसने में मदद करता है और झुर्रियों का भी इलाज़ करता है। यह एक चमकदार त्वचा बनाने में मदद करता है। मुल्तानी मिटटी के आलावा गंगा में भी कहीं-कहीं ऐसे मिटटी मिलता है जिसका उपयोग किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी के उपयोग के लाभ

आइए हम कई मुल्तानी मिट्टी के लाभों को जाने:

** तैलीय त्वचा का अतिरिक्त तेल को हटाकर त्वचा को भीतर से और शुद्ध करता है।

** अनेक प्रकार तैलीय त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित और नियमित करता है।

** इसका उपयोग स्क्रब के रूप में किया जा सकता है और यह मृत त्वचा, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाता है।

** त्वचा को एक प्राकृतिक चमक और ताज़गी देता है।

** तेल उत्पादन को नियंत्रित करके मुँहासे का इलाज़ करता है।

** तैलीय त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है।

** सनटैन को हटाता है।

** यह मुंहासों के निशान को ठीक करता है।

दही और मुल्तानी मिट्टी से बना फेके पैक:

हम सभी जानतें हैं कि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह सतह के नीचे वाले त्वचा की परत का भी उपचार करता है। इससे त्वचा को एक प्राकृतिक चमक मिलती है। दही में कैल्शियम भी होता है जो त्वचा को डीहयड्रेट या शुष्क होने से बचाता है। दही और मुल्तानी मिट्टी दोनों त्वचा के तैलीयपन को नियंत्रित करता है। इस प्रकार चमकदार त्वचा के लिए दही और गंगोट मिट्टी का फेस पैक अन्य केमिकल युक्त फेस पैक से सस्ता और शानदार भी है।

दही और मुल्तानी मिट्टी से बना फेके पैक तैयार कैसे करें:

** 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें

** 1 बड़ा चम्मच दही लें

** तैयारी का समय: मात्र 2 मिनट।

मुल्तानी मिट्टी और दही को एक साफ़ कटोरे में मिलाएँ और इसे पेस्ट बनाकर लगाएँ। पूरे चेहरे पर इस पेस्ट को धीरे-धीरे लगाएँ और मालिश करें।

फिर इसे 2 0-2 5 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने दें। फिर इसे साफ़ पानी से धो लें और च्छे परिणामों के लिए हर दिन उपयोग कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी:

हल्दी एक प्रभावी एंटीसेप्टिक है। यह मुँहासे के निशान को कम करने के लिए जाना जाता है। हल्दी हीलिंग गुणों के साथ-साथ कॉस्मेटिक लाभ भी हैं। हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है जो चेहरे में चमक प्रदान करता है और साथ में ब्लैकहेड्स को हटाने में फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का फेस पैक उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है, जिनकी त्वचा के रंग एक सामान नहीं हैं इस लिए मुल्तानी मिट्टी, हल्दी के साथ मिश्रित होने पर मुंहासों के सबसे अच्छा काम करता है।

सामग्री:

** एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी

** 1 चम्मच हल्दी।

** 1 चम्मच शहद।

** तैयारी का समय: 2 मिनट।

कैसे करें तैयार और कैसे लगाएँ:

एक साफ़ कटोरी लें और उसमे मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद और हल्दी को मिलाएँ।

उसके बाद यह एक पेस्ट की तरह बन जायेगा। अपनी उँगलियों के सहारे इस पेस्ट का लेप अपने चहरे पर; लगायें और अपने पूरे चेहरे पर इसकी मालिश करें। इसे 15 मिनट तक इसको सूखने दें। इसे 20 मिनट तक सूखने के बाद साफ़ पानी से धोएँ और तौलिए से पोछ लें।

खीरा और मुल्तानी मिट्टी:

खीरे को सदियों से शुष्क त्वचा के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। यह साफ़ त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक में उपयोगी होता है। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो सूरज की किरणों और प्रदूषण जैसे बाहरी कारणों से त्वचा को होने वाली क्षति को ठीक करते हैं और झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं।

सामग्री :

** 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी।

** ककड़ी के रस का एक बड़ा चमचा।

** 1 चम्मच गुलाव जल

** तैयारी का समय: 5 मिनट।

तैयार कैसे करें कैसे लगायें:

खीरे को कद्दूकस करें और छलनी की मदद से इसका रस निकाल लें।

खीरे के रस में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएँ। पूरे चेहरे पर इस पेस्ट को उंगली के सहारे लगायें और इसे लगभग 20मिनट तक सूखने दें उसके बाद साफ़ पानी से धो लें। किसी साफ़ तौलिया की सहायता से चहरे को सुखाएँ और मॉइस्चराइज़र लगाएँ। प्रभावी परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इस मास्क का उपयोग करें।

पपीता के साथ मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक:

सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के अलावा पपीता फेस पैक से त्वचा पर कई लाभ होते हैं। यह रंजकता को साफ़ करने में मदद करता है और चहरे के दाग धब्बे हटाने में सहायता करता है। यह झुर्रियों और काले घेरे पर काम करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। डार्क स्पॉट्स के लिए मुल्तानी मिटटी फेस पैक के साथ पपीते के साथ त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाता है।

सामग्री:

** मुल्तानी मिट्टी का एक बड़ा चमचा।

** 1 बड़ा चम्मच पका और पीसा हुआ पपीता का पेस्ट

** 1 चम्मच पानी।

** तैयारी का समय: 5 मिनट।

तैयार कैसे करें और कैसे लगायें:

एक साफ़ कटोरी लें और इसमें पीसा हुआ पपीता डालें। फिर उसमे मुल्तानी मिट्टी और पानी में मिलाएँ। एक अच्छा पेस्ट बनाने के लिए इसे अच्छी तरह से मिला लें।

और अपने चेहरे पर समान रूप से अपनी उंगलियों के सहारे लगायें। इसे 20 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। और अंत में कोई आयुर्मॉवेदिक माँइस्चराइज़र लगा लें। प्रभावी परिणामों के लिए इसे दो दिनों पर उपयोग करें।


Previous
Next Post »