4 benefits of drinking alkaline water : क्षारीय पानी पीने के 4 लाभ

क्षारीय पानी पीने के 4 लाभ  



हम सभी इस बात से सहमत  हैं कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए पानी एक आवश्यक आवश्यकता है, लेकिन सभी पानी एक जैसे नहीं होते हैं। शोधकर्ता बताते हैं कि क्षारीय पानी हमें अन्य कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है .

PH लेवल  इस बात का माप है कि पानी कितना अम्लीय है या  क्षारीय है। 

         इसका माप  0  से लेकर  14 से जाती है, जिसमें 7 को  न्यूट्रल माना गया  है । शुद्ध पानी (H20) का pH लेवल  7 होता है,  7 से कम का पीएच लेवल वाला पानी अम्लीय पानी को दर्शाता है . जबकि 7 से अधिक का पीएच एक आधार को इंगित करता है। PH वास्तव में पानी में मुक्त हाइड्रोजन और हाइड्रॉक्सिल आयनों की सापेक्ष मात्रा का माप है। पीएच> 8.5 वाला पानी यह संकेत दे सकता है कि पानी कठोर है। कठोर पानी स्वास्थ्य के लिए ज्यादा हानिकारक तो  नहीं है, लेकिन सौंदर्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।

          जिस पानी में अधिक मुक्त हाइड्रोजन आयन होते हैं वह अम्लीय होता है, जबकि जिस पानी में अधिक मुक्त हाइड्रॉक्सिल आयन होते हैं वह क्षारीय होता है। चूंकि पीएच पानी में रसायनों से प्रभावित हो सकता है, ph  लेवल पानी का एक महत्वपूर्ण संकेतक है जो रासायनिक रूप से बदलाव लिए होता  है। प्रत्येक संख्या पानी की अम्लता या  क्षारीयता में 10 गुना परिवर्तन को दर्शाता है। पांच के पीएच वाला पानी छह के पीएच वाले पानी की तुलना में दस गुना अधिक अम्लीय होता है।

क्षारीय पानी पीने के लाभ  :

1. शरीर में पीएच संतुलन बहाल करता है -

 बोतलबंद पानी की तुलना में, क्षारीय पानी का पीएच स्तर अधिक होता है, जो आपके शरीर में अम्लता के स्तर को कम करने का कार्य करता है। सामान्य पीने के पानी में आमतौर पर 7  ph लेवल  सामान्य माना जाता है   क्षारीय पानी में आमतौर पर 8 या 9 का पीएच होता है। परिणाम बताते हैं कि आपके शरीर में एसिड को प्रभावी ढंग से बेअसर करने के कारण क्षारीय पानी ,अन्य पानी की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है।


2. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है - 

शरीर में बहुत अधिक एसिड ऊर्जा को  हानि पहुचता है, थकान और आलस को बढ़ा सकता है। जैसा कि यह स्थापित किया गया है कि क्षारीय पानी शरीर में अम्लीय स्तरों को घटाने  का एक अच्छा  स्रोत है, यह ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ा सकता है जो वापस ले लिया गया था।


3.अन्य पानी की तुलना में अतिरिक्त हाइड्रेटिंग - 

क्षारीय पानी में रक्त चिपचिपापन बनाम नियमित पानी के माध्यम से हाइड्रेटिंग प्रभाव बढ़ जाता है। रक्त चिपचिपापन स्तर जलयोजन मापा जा रहा है। जब आपके पास कम रक्त चिपचिपापन होता है, तो आपका जलयोजन स्तर उच्च होना चाहिए। इस केस स्टडी में प्रतिभागियों को उनके वर्कआउट के बाद पीने का पानी, आधा क्षारीय पानी, आधा नियमित शुद्ध पानी दिया गया। 3.36% की औसत कमी के साथ नियमित पानी पीने वालों की तुलना में क्षारीय पानी का सेवन करने वालों की चिपचिपाहट लगभग 6.30% कम हो गई थी।

4. यह उम्र बढ़ने के संकेत को कम  कर सकता है - 

हमारे शरीर का लगभग आधा हिस्सा पानी है; हमारे अंगों को स्वस्थ रखने और ठीक से काम करने के लिए पानी आवश्यक है। "यदि आपके शरीर के किसी विशेष भाग [जैसे त्वचा, मांसपेशियों और अंगों] में पानी की मात्रा कम हो जाती है, तो आपके शरीर के इन विशिष्ट भागों का स्वास्थ्य कम हो जाएगा," Alkaline Water Plus लेख के अनुसार; "आप कम युवा और अधिक वृद्ध दिखेंगे और महसूस करेंगे।" आपके शरीर को बड़े पैमाने पर हाइड्रेट करने और मुक्त कणों को फ़िल्टर करने के लिए क्षारीय पानी में एंटीऑक्सिडेंट होने का सुझाव दिया गया है, इसलिए, कोशिकाओं को स्वस्थ रखकर उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है।

साइड इफेक्ट्स: 

संभावित रूप से क्षारीय पानी की अधिक खपत शरीर के प्राकृतिक एसिड के स्तर को बेअसर कर सकती है जो आवश्यक प्रोबायोटिक्स "अच्छे बैक्टीरिया" को हटा सकती है। प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जिनकी शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों से लड़ने की आवश्यकता होती है।

               हालांकि क्षारीय पानी अब तक की सबसे अच्छी चीज लगती है, स्विच करने से पहले हमेशा एक चिकित्सकीय पेशेवर से अतिरिक्त सलाह लें। याद रखें, स्वास्थ्य ही धन है!

इन्हें भी पढ़ें :-             शक्तिशाली योग मुद्राएँ और उनके अद्भुत लाभ







Previous
Next Post »