बालों मे तेल लगाने के 5 बड़े फायेदे : benefits of applying oil to hair

 बालों मे तेल लगाने के 5 बड़े फायेदे , जो कंडिशनर से नहीं मिलते हैं।

5 big benefits of applying oil to hair, which are not available with conditioner.

मुलायम चमकदार और मजबूत बालों के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। पहले बालों की खूबसूरती के लिए लोग अपने सिर में तेललगाया करते थे, लेकिन अब शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करते हैं। ज्यादातर लोग तेल से परहेज करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि तेल से बालों में चिपचिपाहट आ जाती है।

                 लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है तेल लगाने से कई फायदे हैं । जो शायद कंडीशनर और सीरम लगाने से कभी नहीं पाया जा सकता है। आइए जानते हैं 5 वह बड़े फायदे जो आपको बालों में तेल लगाने से मिलते हैं ।


1 जड़ से मजबूत बाल :- अगर आप सप्ताह में कम से कम 2 बार, अपने सिर में तेल लगा कर मालिश करते हैं, तो बालों को सही पोषण मिलता है। आंवले का तेल, सरसों का तेल, जैतून का तेल, और भी कई तरह के हर्बल तेल मार्केट में उपलब्ध है, जो बालों को सही पोषण प्रदान करते हैं। और उनको जड़ से मजबूत बनाते हैं।


2 बेहतर ब्लड सरकुलेशन :- जब आप सिर में तेल लगा कर मसाज करते हैं, काल के ब्लड सरकुलेशन मेंटेन हो जाते हैं, सिरके बंद पूर्वी खुल जाते हैं। जिसके कारण बालों में मजबूती के साथ घने भी हो जाते हैं।


3 दूर होते हैं बालों के रूखापन:- हफ्ते में कम से कम दो बार तेल लगाने से बालों के रूखापन समाप्त हो जाते हैं और बाल मुलायम रहते हैं। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं, तो  बादाम और नारियल के तेल को मिलाकर और इसमें थोड़ा विटामिन ई मिला ले और इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल, घने ,मुलायम और मजबूत हो जाएंगे।


4 बाल सीधे हो जाते हैं :- आपके बाल घुंघराले हैं और आप उस से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो तेल को गर्म करके बालों पर मसाज करें। घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए हॉट ऑइल थेरेपी बहुत मददगार होता है ।


5 तेल स्काल्प में समा जाता है :- नारियल के तेल को थोड़ा गुनगुना करके अपने बालों पर लगाकर, और साफ तौलिए को गर्म  पानी में डुबोकर, उसे निचोर कर पानी निकाल दे। उसके बाद उस गर्म तौलिये को अपने सिर पर लपेट लें। इस प्रक्रिया को तीन चार बार दुहराएँ । ऐसा करने से सिर की त्वचा में तेल अच्छी तरह समा जाता है।



Newest
Previous
Next Post »